मिड-डे मील की गुणवत्ता को पूर्ण मानक के अनुरूप सुनिश्चित करने के लिए एनजीओ और प्रधानाचार्यों का व्हाट्सएप ग्रुप बनाएं

मिड-डे मील की गुणवत्ता को पूर्ण मानक के अनुरूप सुनिश्चित करने के लिए एनजीओ और प्रधानाचार्यों का व्हाट्सएप ग्रुप बनाएं

ब्यूरो रिपोर्ट

बिजनौर! जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि जिले में मिड-डे मील की गुणवत्ता को पूर्ण मानक के अनुरूप सुनिश्चित करने के लिए एनजीओ और प्रधानाचार्यों का व्हाट्सएप ग्रुप बनाएं और प्रतिदिन बनने वाले भोजन के फोटो ग्रुप पर अपलोड कराना भी सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि यदि किसी स्तर पर भी मिड-डे मील की क्वालिटी का मानक के अनुरूप न होना प्रकाश में आता है, तो तत्काल संबंधित एनजीओ के संचालक को तलब कर उसको सचेत करें। उन्होंने समीक्षा के दौरान राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना एवं शादी अनुदान योजना की प्रगति कम पाए जाने पर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रगति की प्रतिदिन समीक्षा करते हुए जिस स्तर पर प्रकरण लंबित पाए जाएं उनसे सम्पर्क कर शीघ्र कार्य पूर्ण करने को कहें। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि सीएम डैशबोर्ड पर जिले की प्रगति को किसी भी स्तर पर न गिरने दें और समयपूर्वक पोर्टल को अपडेट करते रहें।
जिलाधिकारी श्री अग्रवाल शाम 4ः30 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में सी०एम० डैश बोर्ड से संबंधित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे।
उन्होंने स्पष्ट करते हुए बताया कि सीएम डैशबोर्ड के माध्यम से ही विभिन्न स्तर के अधिकारियों की समीक्षा उपलब्ध सूचनाओं के माध्यम से की जाएगी तथा खराब प्रदर्शन वाले अधिकारियों को चिन्हित कर उनके कार्यों में सुधार के लिए प्रयास किया जाएगा। उन्होंने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि पोर्टल पर सही डाटा फीड करने तथा वेरीफाई के लिए मुख्यालय से लगातार संपर्क बनाए रखें और उसकी मॉनिटरिंग करें। बैठक में सीएम डैशबोर्ड पर जिलाधिकारी ने विभागवार यथा- ऊर्जा, उद्यान, कृषि , ग्राम्य विकास, ग्रामीण अभियंत्रण, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, दुग्ध, दिव्यांगजन सशक्तिकरण, पंचायती राज, जल निगम, पर्यटन, वन एवं प्राथमिक शिक्षा, पशुधन, पिछड़ा वर्ग कल्याण, मत्स्य, महिला एवं बाल विकास, माध्यमिक शिक्षा, युवा कल्याण, लोक निर्माण, व्यवसायिक शिक्षा कौशल विकास एवं उद्यमिता, श्रम एवं सेवायोजन, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम, समाज कल्याण, सहकारिता, सिंचाई एवं जल संसाधन आदि विभागों के विकास कार्यों एवं योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए की जिन विभागों की रैंकिंग सीएम डैशबोर्ड पर कम प्राप्त होती है, वह अपने कार्य प्रगति पर विशेष फोकस रखते हुए शत प्रतिशत डाटा की फीडिंग सीएम डैशबोर्ड पर करना सुनिश्चित करेंगे ताकि उनकी रैंकिंग में सुधार हो सके।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी पूर्ण बोरा, परियोजना निदेशक ज्ञानेश्वर तिवारी,जिला विकास अधिकारी रचना गुप्ता, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी श्रीमती लक्ष्मी देवी सहित समस्त विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: