स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान का शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया

स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान का शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया

ब्यूरो रिपोर्ट

गाजियाबाद! जन शिक्षण संस्थान गाजियाबाद के तत्वावधान में कौशल विकास उद्यमिता मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार स्वच्छ भारत मिशन की दसवीं वर्षगांठ के अवसर पर स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान दिनांक 14 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वभाव स्वच्छता संस्कार स्वच्छता की थीम पर मनाया जाएगा इसी के तत्वाधान में आज जन शिक्षण संस्थान गाजियाबाद के द्वारा चल रहे विभिन्न विभिन्न सब सेंटरों और कार्यालय पर संस्थान के कर्मचारियों अधिकारियों लाभार्थियों और अनुदेशकों को स्वच्छता ही सेवा की शपथ दिलाई गई।
जन शिक्षण संस्थान गाजियाबाद के निदेशक डॉ राजेंद्र सिंह जी की निर्देशन में जनपद गाजियाबाद के खंड लोनी, रजापुर के कार्यालय और सब सेंटरों पर कार्यक्रम का आयोजन किया।
खंड लोनी के ग्राम मीरपुर हिंदू, विकास कुंज नसबंदी कॉलोनी बंथला सिकरानी सरफुद्दीनपुर जावली टीला शाहबाजपुर और खंड खण्ड रजापुर के ग्राम पंचायत डासना के मिसल गढ़ी और संस्थान के शक्तिनगर कार्यालय पर सभी को स्वच्छता शपथ दिलाई गई, जिसमें कहा गया कि महात्मा गांधी ने जिस भारत का सपना देखा था उसमें सिर्फ राजनैतिक आजादी ही नहीं थी, बल्कि एक स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना भी थी। महात्मा गांधी ने गुलामी की जंजीरों को तोड़कर माँ भारती को आज़ाद कराया। अब हमारा कर्तव्य है कि गंदगी को दूर करके भारत माता की सेवा करें। मैं शपथ लेता हूं कि मैं स्वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहूंगा और उसके लिए समय दूंगा। हर वर्ष 100 घंटे यानी हर सप्ताह 2 घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करूंगा। मैं न गंदगी करूंगा न किसी और को करने दूंगा। सबसे पहले मैं स्वयं से, मेरे परिवार से, मेरे मुहल्ले से, मेरे गांव से एवं मेरे कार्यस्थल से शुरुआत करूंगा। मैं यह मानता हूं कि दुनिया के जो भी देश स्वच्छ दिखते हैं उसका कारण यह है कि वहां के नागरिक गंदगी नहीं करते और न ही होने देते हैं। इस विचार के साथ मैं गांव-गांव और गली-गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करूंगा। मैं आज जो शपथ ले रहा हूं, वह अन्य 100 व्यक्तियों से भी करवाऊंगा। वे भी मेरी तरह स्वच्छता के लिए 100 घंटे दें, इसके लिए प्रयास करूंगा शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन खंड लोनी के सब सेंटरों पर कार्यक्रम अधिकारी गुरुदीन के द्वारा और
खंड रजापुर के डासना कार्यालय और मिसल गढ़ी सब सेंटर पर आईटी हेड अभिषेक के द्वारा कराया गया कार्यक्रम कार्यक्रम को सफल बनाने में रजनी विजेंद्र त्यागी जिया पायल अंजली शिल्पा खुशबू शोएब नसरीन शशि चौहान साक्षी चौहान सरोज सैनी अर्चना दीपशिखा प्रमोशन रेखा मानसी कविता देवी अंशु गर्ग पूनम विनीता राठौर हीना मन्नू आदि। कार्यक्रम में संस्थान के कार्यालय शक्ति नगर में 32 सब सेंटर मिशल गढ़ी में 35 विकास कुंज में 28 नसबंदी कॉलोनी में 36 सिकरानी में 34 जावली में 28 राम विहार बंथला में 52 मीरपुर हिंदू 74 राम एनक्लेव में 28 प्रतिभागियों में प्रतिभाग किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: