राजस्व विभाग एक महत्वपूर्ण विभाग है,आन्जनेय कुमार सिंह

राजस्व विभाग एक महत्वपूर्ण विभाग है,आन्जनेय कुमार सिंह

 

ब्यूरो रिपोर्ट

बिजनौर! मण्डलायुक्त मुरादाबाद मण्डल आन्जनेय कुमार सिंह ने कहा कि राजस्व विभाग एक महत्वपूर्ण विभाग है, इसमें जनता के लिए लेखपाल की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होंने लेखपालों को सम्बोधित करते हुए कहा कि लेखपाल राजस्व विभाग की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी है। लेखपाल यदि अपने कर्तव्यों को पूरी ईमानदारी, निष्ठापूर्वक और निष्पक्षता के साथ निर्वहन करेंगे तो ग्राम स्तर की समस्याओं का ग्राम स्तर पर ही समाधान हो जाएगा और ग्रामवासियों एवं किसानों को जिला या तहसील मुख्यालय नहीं आना पड़ेगा। उन्होंने सभी लेखपालों को निर्देश दिए कि राजस्व कार्याें के सम्पादन में पूर्ण गुणवत्ता और दक्षता के साथ अपना योगदान दें। उन्होंने उपस्थित सभी लेखपालों को पुनः निर्देशित करते हुए कहा कि वे अपने दायित्वों का निर्वहन पूर्ण ईमानदारी, पारदर्शिता और निष्पक्षता के साथ अंजाम दें ताकि ग्रामीणों को राहत प्राप्त हो।
माननीय आयुक्त श्री आन्जनेय कुमार सिंह आज ग्राम स्वाहेड़ी खुर्द स्थित मण्डलीय राजस्व वि़द्यालय में आयोजित लेखपाल भर्ती परीक्षा-2022 में चयनित लेखपालों एवं बारह जिलों के राजस्व निरीक्षकों प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ करने के बाद निर्देश दे रहे थे।
कार्यक्रम का शुभारंभ माननीय मण्डलायुक्त द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया। कार्यक्रम के बाद उनके द्वारा मण्डलीय राजस्व वि़द्यालय परिसर में वृक्षारोपण किया गया।
विशिष्ठ अतिथि के तौर पर जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में इस विद्यालय में जनपद बिजनौर के 159 व जनपद अमरोहा के 61 कुल 220 नवनियुक्त लेखपालों का प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिनका चयन लेखपाल भर्ती परीक्षा-2022 में हुआ है। यह प्रशिक्षण 01 वर्ष को होगा, जिसमें 06 माह का संस्थागत व 06 माह का फील्ड का प्रशिक्षण होगा। उन्होंने बताया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 12 जनपदों के बिजनौर, अमरोहा, सम्भल, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बागपत, बुलन्दशहर, गाजियाबाद, गौ०बुद्ध नगर, चोपडा प्राधकरण, हापुड राजस्व निरीक्षकों, जिनकी सम्भावित संख्या 140 है, का भी प्रशिक्षण तीन माह की अवधि का होगा। उन्होंने सभी राजस्व निरीक्षकों एवं लेखपालों को निर्देश दिए प्रशिक्षण को पूरे ध्यान और गंभीरता के साथ ग्रहण करें और अपनी शंकाओं का मौके पर समाधान भी कराएं ताकि कार्याें के निर्वहन में किसी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न न होने पाए।
कार्यक्रम का संचालन प्रधानाचार्य / तहसीलदार बिजनौर द्वारा किया गया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल, अपर जिलाधिकारी वि/रा अरविंद कुमार सिंह, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट हर्ष चावला, राजस्व विभाग के अधिकारी सहित प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे राजस्व निरीक्षक एवं लेखपाल मौजूद थे!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: