बारिश के दौरान ढही इमारत: इमरजेंसी में मची अफरातफरी, हर तरफ चीख पुकार, 15 डॉक्टरों समेत 40 की टीम ने संभाली स्थिति

बारिश के दौरान ढही इमारत: इमरजेंसी में मची अफरातफरी, हर तरफ चीख पुकार, 15 डॉक्टरों समेत 40 की टीम ने संभाली स्थिति

ब्यूरो रिपोर्ट

लखनऊ! ट्रांसपोर्टनगर में हुए हादसे के बाद घायलों को लोकबंधु अस्पताल में ले जाया गया। एक साथ इतनी संख्या में घायलों के पहुंचने पर वहां अफरा – तफरी के हालात बन गए!
ट्रांसपोर्टनगर में शनिवार शाम बारिश के दौरान शहीद पथ किनारे स्थित एक इमारत (हरमिलाप टावर )भरभराकर जमींदोज हो गया। हादसे में एक कारोबारी समेत छह की मौत हो गई। मलबे में दबे 25 लोगों को निकालकर अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इनका इलाज जारी है। मलबे में अभी कई और लोगों के दबे होने की आशंका है। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, दमकल और पुलिस की टीमें राहत-बचाव कार्य में देर रात तक जुटी रहीं। हादसे के बाद लोकबंधु अस्पताल की इमरजेंसी में हादसे में जख्मी लोगों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हुआ तो वहां पर अफरातफरी मच गई। इमरजेंसी में बेड कम पड़ गए थे। ऐसी दशा में दूसरे वार्ड में मरीजों को भर्ती किया गया। अस्पताल में हर तरफ चीख पुकार मची थी। करीब एक घंटे तक इमरजेंसी में दूसरे मरीजों को इलाज बाधित रहा। सभी डॉक्टर व स्टॉफ घायलों के इलाज में जुटे रहे। वहीं सॉयरन बजाती हुई एंबुलेंस एक-एक करके मरीजों को अंदर ला रही थी। जिन्हें स्टॉफ जरिए गेट पर रिसीव किया जा रहा था।
लोकबंधु अस्पताल में हादसे में जख्मी लोगों को इलाज मुहैया कराने के लिए आर्थोपैडिक, सर्जन, तीन इमरजेंसी मेडिकल अफसर, दस रेजीडेंट समेत करीब 40 लोगों का स्टॉफ इमरजेंसी में मौजूद रहा! आनन फानन में एंबुलेंस से उतारकर इमरजेंसी अंदर लाया गया। सिर-हाथ व पैर में चोट होने से डॉक्टरों ने इलाज मुहैया कराया। इसके बाद एंबुलेंस का आना सिलसिला शुरू हुआ। एक घंटे के अंदर सभी जख्मी इमरजेंसी में पहुंचे तो वहां पर बेड कम पड़ गए। डाॅक्टरों ने वार्ड खुलवाया। जिसके बाद वहां पर घायलों को भर्ती किया गया।
*अस्पताल में भगदड़ जैसे थे हालत*
हादसे में जख्मी लोगों की तलाश में उनके परिजन इमरजेंसी पहुंचना शुरू हुए। इससे इमरजेंसी में पैर रखने तक की जगह नहीं बची। पूरे अस्पताल में भारी भीड़ उमड़ी थी। अपनों की तलाश में परिजन दौड़ते-भागते इमरजेंसी पहुंचे। वहां पर अपनों को जीवित देखकर उनके आंखू से आंसू निकल रहे थे।
अस्पताल में बड़ी तादाद में लोगों के पहुंचने से वहां पर शोर बहुत अधिक बढ़ गया था। ऐसे में अस्पताल प्रशासन ने एनाउसमेंट कराने का फैसला लिया। जिसके बाद माइक से एनाउस कराकर उनके तीमारदारों को बुलाने संग स्टॉफ को बुलाया जा रहा था।
आशियाना के रहने वाले विनोद बाइक से गिरकर उनका पैर मामूली रूप से जख्मी हो गया था। वह इमरजेंसी में इलाज के लिए पहुंचे थे मगर अफरातफरी के बीच उन्हें इलाज नहीं मिला। काफी देर इंतजार बाद भी इलाज न मिलने से विनोद निजी अस्पताल चले गए। इस दौरान सामान्य मरीजों को एक घंटे तक यहां पर इलाज नहीं मिल सका।
*लोकबंधु अस्पताल में 22 घायल भर्ती, पांच केजीएमयू रेफर*
बिल्डिंग हादसे में घायल हुए 22 लोग लोकबंधु अस्पताल में भर्ती हैं। जिनके इलाज के लिए डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ की टीम लगी है। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय शंकर ने बताया गंभीर रूप से जख्मी पांच को केजीएमयू रेफर किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: