जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश मिश्रा द्वारा नामांकन स्थलों का निरीक्षण किया

जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश मिश्रा द्वारा नामांकन स्थलों का निरीक्षण किया

शमीम अहमद

बिजनौर।जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश मिश्रा द्वारा आज निर्वाचन प्रक्रिया को सुव्यस्थित एंव पारदर्शी रूप से सम्पन्न कराने के लिए नामांकन, एमसीएमसी, निर्वाचन, चुनाव सामग्री व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्थाओं का विस्तृत निरीक्षण किया गया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन विनय कुमार सिंह, वि/रा अरविन्द कुमार सिंह, उप जिला मजिस्ट्रेट मोहित कुमार एवं विक्रम सिंह राघव, उप निदेशक कृषि ग्रीशचन्द, जिला कृषि अधिकारी अवधेश कुमार मिश्रा सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
श्री मिश्रा ने निर्वाचन प्रक्रियाओं के सुदृढ़ीकरण एवं सुव्यवस्थित रूप से संचालन कराने के लिए विधान सभा नूरपुर, नजीबाबाद सहित अन्य विधानसभा क्षेत्रों के लिए स्थापित नामांकन कक्षों का निरीक्षण करते हुए संबंधित रिर्टनिंग आफिसर को निर्देश दिए कि नामांकन पत्ऱ स्वीकार करते हुए सभी मानकों को पूर्ण कराएं और निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुरूप अन्य कार्यवाही भी सुनिश्चित करें। कन्ट्रोल रूम के निरीक्षण के दौरान उन्होंने निर्देशित किया कि दूरभाष तथा मोबाइल नम्बरों पर प्राप्त होने सभी सूचनाओं का रजिस्टर में इंद्रराज करें और उनके समाधान के लिए संबंधित अधिकारी को प्रेषित करना सुनिश्चित करें ताकि उनका तत्काल समाधान सम्भव हो सके।
ईवीएम एवं वीवीपेट स्ट्रांग रूम के निरीक्षण के दौरान उन्होंने उप जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी ईवीएम एवं वीवीपेट को अद्यतन रखें, ताकि मतदान के दौरान किसी भी प्रकार की कोई असुविधा न होने पाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के विशेष सतर्कता और सजगता रखें और कोई भी अवांछित व्यक्ति भवन में प्रवेश न करने पाए। तदुपरांत निर्वाचन कार्यालय का भी निरीक्षण किया और निर्देश दिए कि सभी आवश्यक सामग्री और व्यस्थाएं निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशो के अनुरूप पूरी करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश मिश्रा द्वारा सूचना भवन में स्थापित जिला स्तरीय मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण केन्द्र का विस्तृत निरीक्षण करते हुए निर्देश दिए कि सोशल साईट्स एवं न्यूज चैनलों पर जिले से संबंधित प्रसारित होने वाले समाचारों पर गहरी नज़र रखें और कोई आपत्तिजनक समाचार प्रसारित होने पर उसका समय पंजिका मंे दर्ज करते हुए उसकी सूचना तत्काल प्रभारी अधिकारी एमसीएमसी को उपलब्ध कराएं तथा इसी प्रकार केन्द्र में आने वाले समाचार पत्रों की भी गहन समीक्षा करें और आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले समाचारों तथा सम्भावित पेड न्यूज को चिन्हित करते हुए उसकी सूचना भी संबंधित अधिकारी को अविलम्ब उपलब्ध कराएं ताकि अग्रिम कार्यवाही अमल में लाई जा सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि केन्द्र कक्ष में पेड न्यूज से संबंधित जानकारी तथा आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित आवश्यक जानकारी पर आधारित फिलैक्स अथवा बैनर लगवायें।
कृषि भवन में मतदान के दौरान प्रयोग होने वाली समाग्री एवं पेेकिंग कार्य का निरीक्षण करते हुए उन्होंने कोविड वायरस से सुरक्षा के लिए मास्क, फेस शील्ड, सेनिटाईजेशन तथा दस्तानों की गुणवत्ता को परखा और उसका व्यवहारिक प्रदर्शन कर देखा। उन्होंने निर्देश दिए कि कोविड सुरक्षा से संबंधित सभी सामग्री उच्च क्वालिटी की होनी चाहिए तथा इसकी गुणवत्ता में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाशत नहीं की जाएगी। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण के दौरान कोविड-19 के बचाव से संबंधित सभी सामग्री के प्रयोग की विधि के बारे में भी अपेक्षित जानकारी उपलब्ध कराने की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं ताकि उनका सही रूप में सदुपयोग किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: