प्रेक्षकगणों की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में निर्वाचन सम्बन्धी तैयारियों की समीक्षा बैठक

 प्रेक्षकगणों की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में निर्वाचन सम्बन्धी तैयारियों की समीक्षा बैठक

जिला प्रशासन की तैयारियों पर व्यक्त की गई संतुष्टि, वोटर्स प्रलोभन एवं अवैध शराब की तस्करी की घटनाओं पर नियंत्रण के लिए विशेष सर्तकता एवं सजगता बनाए

रिपोर्ट, शमीम अहमद

बिजनौर। विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2022 को पूर्ण रूप से निष्पक्ष, पारदर्शी एवं स्वतंत्र रूप से सम्पन्न कराने के लिए मा0 प्रेक्षकगणों की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला प्रशासन द्वारा की जाने वाली निर्वाचन सम्बन्धी तैयारियों की समीक्षा बैठक आहूत की गई। इस अवसर पर सभी विधानसभा क्षेत्रों के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त मा0 प्रेक्षकगण, जिलाधिकारी उमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक डा0 धर्मवीर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी के0पी0 सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन विनय कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक नगर डा0 प्रवीण रंजन सहित अन्य अधिकारी एवं लाइजन आाफिसर मौजूद थे।
समीक्षा के दौरान निर्वाचन प्रक्रिया को निर्वाध एवं सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा की जाने वाली तैयारियों का बिन्दुवार जायजा लिया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश मिश्रा के निर्देशों के अनुपालन में उप जिला निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार द्वारा प्रोजेक्टर के माध्यम से मा0 प्रेक्षकगणों को विस्तृत रूप से निर्वाचन एवं मतदान के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन कराने की व्यवस्था, मतदान कार्मिकों की उपलब्धता एवं उनका प्रशिक्षण, उपलब्ध नए मतदाता पहचान पत्रों का संबंधित को प्रेषण, मतदान पार्टियों के रवानगी स्थलों की जानकारी, इवीएम एंव वीवीपेट की उपलब्धता एवं निरीक्षण, पुलिस एक्शन, सुरक्षा व्यवस्था संबंधी तैयारियों आदि की विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई गई।
मा0 प्रेक्षकगण ने कहा कि निर्वाचन की सबसे महत्वपूर्ण प्रक्रिया मतदान को सुव्यस्थित एंव पूर्ण दक्षता के साथ सम्पन्न कराना है। उन्होंने निर्देश दिए कि द्वितीय चरण के प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले मतदान कार्मिकों से इस आशय का प्रमाण पत्र लिया जाए कि उसने प्रशिक्षण को पूरी तरह ग्रहण किया है और उसे संबंधित कार्य में पूरी दक्षता प्राप्त हो चुकी। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि मतदान केन्द्रों पर कोविड-19 की सुरक्षा के लिए प्रयोग में लाई जाने वाली बायोमेडिकल वेस्ट की समुचित व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें और किसी भी मतदान केन्द्र पर बायो मेडिकल वेस्ट न पाया जाए। मा0 प्रेक्षकगणों द्वारा यह भी निर्देश दिए गए कि निर्वाचन से संबंधित सूचनाओं के आदान-प्रदान के दृष्टिगत ऑर्जवर्स का व्हाट्सअप गु्रप तैयार कराएं और उस पर अद्यतन एवं महत्वपूर्ण सूचनाओं को प्रेषित करना भी सुनिश्चित करें। उन्होंने जिला प्रशासन को निर्देश दिए कि वोटर्स प्रलोभन, शराब तस्करी, आदि की घटनाओं पर कड़ी नज़र रखें और शराब के गोदामों एवं दुकानों की नियमित रूप से चैकिंग सुनिश्चित कराएं।
इस अवसर पर जिलाधिकारी उमेश मिश्रा मा0 प्रेक्षकगणों को आश्वस्त करते हुए कहा गया कि जिला प्रशासन सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया को भारत निर्वाचन के दिशा निर्देशों के अनुपालन में सम्पन्न कराने के लिए कटिबद्व है। उन्होंने यह भी कहा कि मा0 उनके द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का अक्षरतः पालन सुनिश्चित किया जाएगा।
बैठक के उपरांत स्थानीय एन0आई0सी0 कक्ष में मा0 प्रेक्षकगणों की उपस्थिति में पोलिंग पार्टियों के द्वितीय चरण का रेण्डमाइजेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: