उत्तर प्रदेश विधान परिषद के स्थानीय द्विवार्षिक  निर्वाचन आयोग द्वारा दो चरणों में निर्वाचन का कार्यक्रम घोषित

उत्तर प्रदेश विधान परिषद के स्थानीय द्विवार्षिक  निर्वाचन आयोग द्वारा दो चरणों में निर्वाचन का कार्यक्रम घोषित

 

 03 मार्च,22 को होगा मतदान तथा 12 मार्च को होगी मतगणना, जिला बिजनौर के 12 मतदान केन्द्रों पर कुल 4041 मतदाता करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग-जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश मिश्रा

शमीम अहमद

बिजनौर। जिला निर्वाचन अधिकारी उमेश मिश्रा ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी के पत्र के हवाले से जानकारी देते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश विधान परिषद के स्थानीय निर्वाचन क्षेत्रों से निर्वाचित सदस्यों, जिनका कार्यकाल आगामी 07 मार्च,22 को समाप्त हो रह है, के द्विवार्षिक निर्वचन के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दो चरणों में निर्वाचन का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि निर्वाचन कार्यक्रम के प्रथम चरण के अंतर्गत 04 फरवरी,22 को निर्वाचन की अधिसूचना जारी की जा चुकी है, जिसके अंतर्गत नाम निर्देशन के लिए अंतिम तिथि 11 फरवरी, नाम निर्देशनों की जांच 14 फरवरी, नाम वापसी की अंतिम तिथि 16 फरवरी, मतदान की तारीख 03 मार्च, मतदान का समय प्रातः 08ः00 बजे से शाम 04ः00 बजे तथा मतगणना की तिथि 12 मार्च,2022 निर्धारत है। उन्होंने यह भी बताया कि उक्त निर्वाचन से संबंधित सभी औपचारिकताएं 15 मार्च,22 तक पूरी कर ली जाएंगी। उन्होंने बताया कि उक्त प्रथम चरण के उक्त निर्वाचन के लिए जिला बिजनौर में कुल 12 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं, जहां जिले के 4041 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
जिलाधिकारी श्री मिश्रा ने उत्तर प्रदेश विधान परिषद के स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचन नामावलियों की तैयारियों के सम्बन्ध में जानकारी देेते हुए बताया कि स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्येक निर्वाचन से पहले निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी इस उद्देश्य के लिए न्यूनतम सात दिन के समय की उपलब्धता के साथ दावे और आपत्तियां आमंत्रित करते हुए निर्वाचनक नामावलियां अपने कार्यालय और साथ ही उक्त स्थानीय प्राधिकरण निर्वाचन क्षेत्र में शामिल स्थानीय प्राधिकरण के कार्यालय में प्रकाशित की जाएगी। उन्होंने बताया कि नियत समय के भीतर दावे और आपत्त्यिों का निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा संबंधित स्थानीय प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को भेजने के पश्चात 03 दिनों के भीतर निपटाया जाएगा। तीन दिन के भीतर एकीकृत किए गए दावों और आपत्तियों को समाविष्ट किए जाने के बाद और किसी भी स्थिति में निर्वाचन के लिए नाम निर्देशन करने की अंितम तिथि से पहले नामावलियों फिर से प्रकाशित की जाएंगी तथा आयोग के निर्देशों के अंतर्गत निर्वाचन की घोषणाा से पूर्व निर्वाचक नामावली का प्रकाशन कराया जाना है।
उक्त सम्बन्ध में उन्होंने निर्वाचन नामावलियों का प्रकाशन 01 फरवरी, 22 को कराया जा चुका है, निर्वाचक नामावलियों पर दावे और आपत्तियों को दर्ज कराने की अंतिम तिथि 08 फरवरी, दावे और आपत्तियों के निपटारा 11 फरवरी निर्धारित है तथा निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन 11 फरवरी,22 को ही किया जाएगा। उन्हांेने सभी उप जिलाधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, अधिशासी अधिकारी नगर निकाय सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि उपरोक्त कार्यक्रम के अनुसार आयोग के दिशा निर्देशों के अनुरूप समयपूर्वक सभी आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: